Australia ki jansankhya kitni hai जानिए पूरी जानकारी।

Australia ki jansankhya kitni hai 2021 शायद बहुत कम लोगों को यह पता होगा क्योंकि इस देश की चर्चा हमारे देश में बहुत कम होती है। अगर बात करें चीन , अमेरिका या और देशों कि तो इन देशों की न्यूज़ अक्सर देखने को मिलती है । जिस वजह से लोग इन देशों के बारे में अच्छे से जानते हैं। वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो इस देश की चर्चा कम होती है जैसे इंडिया और ऑस्ट्रेलिया का क्रिक्रेट मैच हो तब इस देश की चर्च होती है। 

Australia ki jansankhya kitni hai
Australia ki jansankhya kitni hai
ऑस्ट्रेलिया को अगर क्षेत्रफ़ल की द्रष्टि से देखा जाए तो यह देश पूरी दुनिया में आंठवे नंबर पर आता है वहीं रूस पहले नंबर पर आता है। इस हिसाब से यह देश क्षेत्रफल की दृष्टि से टॉप 10 में आता है। कुछ लोग ऐसा सोच रहे होंगे कि जब यह देश टॉप 10 में आता है तो इसकी पॉपुलेशन भी ज्यादा होगी । लेकिन फिर भी इस देश की जनसंख्या इतनी नहीं है जितना बाकी देशों कि है। इस देश की खास बात तो यह है कि यह एक पूरे महाद्विप में बसा हुआ है।  में आपको जानकारी के लिए बता देता हूं कि इस देश में सबसे ज्यादा कंगारू पाए जाते हैं जिसे कंगारुओं का देश भी कहते हैं। जिस तरह अपने देश में बाकी पालतू जानवर फिरते है वैसे ही यहां कंगारू मिलेंगे ।
में आपको जानकारी के लिए बता दूं कि ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय खेल क्रिकेट है । इनकी क्रिकेट टीम को हमारे इधर के लोग कंगारुओं की टीम भी कहते हैं । क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में कंगारू ज्यादा होते हैं । मजे की बात तो यह है कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट खेल में 5 बार वर्ल्ड कप जीत चुका है । जो अभी तक किसी देश ने नहीं जीत पाए । क्रिकेट टीम होने की वजह से लोग इस देश को ज्यादा जानते हैं । क्योंकि जब ऑस्ट्रेलिया और इंडिया का मैच होता है तो सभी लोग जानते हैं कि आज मैच ऑस्ट्रेलिया से हैं । 

Australia ki jansankhya kitni hai

ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या की बात करें तो 2019 में 2 करोड़ 54 लाख से भी ज्यादा थी । जिसके बाद अभी तक कोई जनगणना नहीं हुई है। अभी आप खुद समझ सकते हैं कि 2021 में आस्ट्रेलिया की जनसंख्या कितनी हो गई होगी। अगर हमारे देश भारत की बात करें तो इतनी जनसंख्या तो किसी छोटे शहर की होगी। अब आपको सही से पता चल गया होगा कि Australia ki jansankhya kitni hai.
जनसंख्या कम होने के कारण यहां यातायात व्यवस्था से लेकर हर संसाधन ज्यादा है। मजे की बात तो यह है कि यहां पर समुद्री बीच ज्यादा है जिस कारण यहां देश विदेश के लोग काफी घूमने आते हैं क्योंकि यह देश एक पूरे महाद्विप पर बसा हुआ है। इसके साथ यह देश एक विकसित देश भी है। जनसंख्या कम होने के बाद भी यह देश तकनीकी क्षेत्र में आगे है। 
आशा करता हूं कि अब आपको अच्छे से पता चल गया होगा Australia ki jansankhya kitni hai की पोस्ट के आखिर में आपसे यह कहना चाहता हूं कि अगर आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें ताकि उनका भी ज्ञान बढ़े। 
इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment

error: Content is protected !!