किसी भी होटल में प्रवेश करने से पहले चेक करलें यह चीजें नहीं तो बाद में आयेगी परेशानी

कई बार होटलों में रुकना पड़ता है। ऐसे में आपको होटल के कमरे में एंट्री लेने के बाद कुछ जरूरी बातों का पालन करना चाहिए। ऐसा न करने से आप कई खतरनाक बीमारियों को न्योता देते हैं।हम सभी को किसी न किसी समय होटलों में ठहरने की जरूरत है। कभी-कभी किसी काम के सिलसिले में लोग होटलों में घूमने के लिए रुक जाते हैं।

आजकल होटल के कमरे ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं। जब भी आप किसी होटल के कमरे में प्रवेश करते हैं तो ऐसा लगता है कि कमरा बहुत साफ है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या होटल के कमरे वाकई हाइजीनिक होते हैं? होटल के कमरे में साफ-सफाई की कमी के कारण आप कई खतरनाक बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप होटलों में सुरक्षित रह सकेंगे।

Room के बाथरूम को करें अच्छे से चेक

होटल के कमरे में प्रवेश करने के बाद सबसे पहले बाथरूम की जांच करें। कभी-कभी हाउसकीपिंग स्टाफ आपके शौचालय को ठीक से साफ नहीं करता है। ऐसे में इससे कई तरह की बीमारियां फैल सकती हैं। इसलिए, होटल के कमरे में बाथरूम का उपयोग करने से पहले, बाथरूम के फर्श पर गर्म पानी का एक मग छिड़क कर देखें कि यह साफ है या नहीं।

सम्बन्धित खबरें

फिल्म ” नसीब अपना अपना ” की एक्ट्रेस चंदू , अब हो गई इतनी स्टाइलिश और खूबसूरत की लेटेस्ट तस्वीरें देख लोग हुए हैरान कहा…

पानी पीने के लिए गिलास करें चेक

होटल के कमरे में पीने के पानी के लिए दिए गए गिलास की जांच अवश्य करें। इसे करें। ये चश्मा कमरे की सबसे गंदी जगहों में से एक हो सकता है। अगर उस पर किसी तरह का दाग या कोई निशान है तो होटल स्टाफ से उसे बदलने के लिए कहें। यदि उन पर पानी के निशान हैं जैसे हवा में सुखाने पर अधिकांश बर्तन मिलते हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि या तो उन्हें एक बार साफ करें और पहले उनका उपयोग करें या उन्हें बदल दें।

Tv और Remote को करें चेक

रिमोट भी कभी-कभी गंदे हो जाते हैं। इस पर कई लोगों का हाथ है। 2020 में आई इनसाइड एडिशन की रिपोर्ट में कहा गया है कि होटल के कमरे का टीवी रिमोट इतना गंदा है कि उसमें न सिर्फ कोविड-19 बल्कि ई.कोली जैसे वायरस भी पाए गए हैं. इसलिए रिमोट का इस्तेमाल करते समय सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!