bihar ke shiksha mantri kaun hai – ( बिहार के शिक्षा मंत्री कौन है 2022 )

आज इस लेख में आप जानेंगे कि 2022 में बिहार के शिक्षा मंत्री कौन है? बिहार के शिक्षा मंत्री के पद का गठन वर्ष 1985 में हुआ था, जब बढ़ती जनसंख्या और शिक्षा के महत्व को ध्यान में रखते हुए शिक्षा से संबंधित शिकायतें आने लगीं, 26 सितंबर 1985 को 174वें संविधान संशोधन द्वारा मानव संसाधन मंत्रालय विकास, राज्य के शिक्षा मंत्री का पद। बनाया। शिक्षा मंत्री का पद शिक्षा को आगे ले जाने के लिए है ।

बिहार राज्य के पिछले चुनाव में बिहार के नए शिक्षा मंत्री मेवालालाल चौधरी बने थे, आते ही उन्होंने बहुत अच्छा काम किया, लेकिन अपने नाम के कारण भ्रष्टाचार के मामलों में पेश हुए मेवालालाल चौधरी को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था। बता दें कि 2022 में बिहार के शिक्षा मंत्री कौन है?

bihar ke shiksha mantri kaun hai – ( बिहार के शिक्षा मंत्री कौन है 2022 )

बिहार के वर्तमान शिक्षा मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी हैं। विजय कुमार चौधरी का जन्म 8 जनवरी 1957 को दलसिंह सराय, समस्तीपुर, बिहार में हुआ था, विजय कुमार चौधरी के पिता जगदीश प्रसाद चौधरी एक कांग्रेस नेता होने के साथ-साथ एक स्वतंत्रता सेनानी भी थे। जगदीश प्रसाद चौधरी लगातार तीन बार दलसिंह सराय विधानसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के विधायक भी रहे। विजय कुमार चौधरी ने 1979 में पटना विश्वविद्यालय से इतिहास में एमए किया ।

जिसके बाद उन्होंने कुछ समय के लिए त्रिवेंद्रम में एसबीआई में पीओ के रूप में काम किया। मेवालालाल चौधरी, जो कि तारापुर से विधायक थे, विजय कुमार चौधरी से पहले शिक्षा मंत्री थे, लेकिन भ्रष्टाचार के मामलों में नाम आने के कारण मेवालालाल चौधरी को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था।विजय कुमार चौधरी वर्तमान में समस्तीपुर जिले के सरायरंजन विधानसभा सीट से विधायक हैं।

कांग्रेस पार्टी से अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत करने वाले विजय कुमार चौधरी 2005 में जनता दल यूनाइटेड में शामिल हुए, आज उन्हें नीतीश कुमार के बेहद करीबी नेताओं में से एक माना जाता है। बिहार के शिक्षा मंत्री बनने से पहले विजय कुमार चौधरी बिहार सरकार के कई अहम मंत्रालयों में मंत्री के तौर पर काम कर चुके हैं. विजय कुमार चौधरी को जल संसाधन मंत्री, कृषि मंत्री जैसे मुख्य मंत्रालयों के साथ 2015 में गठित बिहार विधान सभा के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

बिहार में शिक्षा विभाग का गठन कब हुआ था ?

1985 से पहले शिक्षा से जुड़े सभी मामले शिक्षा मंत्रालय और श्रम विभाग के अधीन आते थे। बढ़ती जनसंख्या और शिक्षा के महत्व को देखते हुए 174वें संविधान संशोधन द्वारा 26 सितंबर 1985 को मानव संसाधन विकास मंत्रालय का गठन किया गया। तब से केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों पर शिक्षा से संबंधित सभी कार्यों के लिए अलग से शिक्षा विभाग का गठन किया गया।

तो अब आप जान ही गए होंगे कि 2022 में बिहार के शिक्षा मंत्री कौन है? बिहार के वर्तमान शिक्षा मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी हैं। बिहार के शिक्षा मंत्री के पद का गठन वर्ष 1985 में हुआ था, जब बढ़ती जनसंख्या और शिक्षा के महत्व को ध्यान में रखते हुए शिक्षा से संबंधित शिकायतें आने लगीं, 26 सितंबर 1985 को 174वें संविधान संशोधन द्वारा मानव संसाधन मंत्रालय विकास, राज्य के शिक्षा मंत्री का पद। बनाया ।

बिहार के पहले शिक्षा मंत्री कौन थे ? ( bihar ke pahle shiksha mantri kaun hai )

बिहार के पहले शिक्षा मंत्री आचार्य बद्रीनाथ वर्मा बिहार के महान शिक्षाविदों में से एक थे। एक प्रोफेसर एक पत्रकार और स्वतंत्रता सेनानी होने के साथ-साथ हिंदी साहित्य में बिहार के पहले शिक्षा मंत्री आचार्य बद्रीनाथ वर्मा का अविस्मरणीय योगदान था। आचार्य बद्रीनाथ वर्मा श्री कृष्ण सिंह की मंत्रिपरिषद में शिक्षा मंत्री थे।

Read also

Sariya Ka Rate Today 2022 सरिया का रेट आज का

1 tola sona kitne ka hai 2022 – 1 तोला सोना कितने का है

Leave a Comment

error: Content is protected !!