टिक टॉक का मालिक कौन है और यह कहां की कम्पनी है ?

  हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप आशा करता हूं कि आप अच्छे होंगे। आज में आपको बताने वाला हूं कि टिक टॉक का मालिक कौन है। टिक टॉक किस देश का है इसके बारे में भी बात करेंगे। टिक टॉक ऐप को हमारे देश में बच्चा बच्चा जानता है। इंटरनेट की दुनिया में अगर short video making app है तो वो टिक टॉक है जो दुनिया भर में नंबर 1 ऐप है। जिस कारण लोग यह जानना चाहते हैं कि टिक टॉक का मालिक कौन है और टिक टॉक कहा का है। आपको इस पोस्ट में इन सब सवालों के जवाब मिल जाएंगे। जितने भी लोगों के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है वो सभी टिक टॉक ऐप को लगभग जानते हैं।

टिक टॉक का मालिक कौन है
टिक टॉक का मालिक कौन ह

जो लोग टिक टॉक को नहीं जानते हैं में उनको बता देता हूं कि टिक टॉक ऐप एक short video making app है। जिसमे आप हर कैटेगरी के विडियो देख सकते हैं। इसमें आपको 15 सेकंड तक के विडियो देखने को मिलेंगे । आप इसमें विडियो बनाकर भी अपलोड कर सकते हैं जिस भी कैटेगरी में अपलोड करना चाहें। इस ऐप में आपको ज्यादातर हंसी वाले विडियो देखने को मिलते हैं ,जिस कारण लोग इसको ज्यादा पसंद करते हैं। इसमें आपको काफी अच्छे फीचर देखने को मिल जाते हैं । जिससे आप आसानी से इसको यूज कर सकते हैं। इंडिया में इस ऐप के यूजर करोड़ों में हैं। अब बात कर लेते हैं कि टिक टॉक का मालिक कौन है और टिक टॉक किस देश का है। 

टिक टॉक का मालिक कौन है

में आपको जानकारी के लिए बता देता हूं कि टिक टॉक ऐप को पहले musical.ly नाम से जाना जाता था। जब इसको लॉन्च किया गया था तो इसका नाम musical.ly था। जब इसके भारत के अलावा और भी देशों में करोड़ों में यूजर हो गए तब इसका नाम टिक टॉक रखा गया। अब में आपको यह बता देता हूं कि टिक टोक ऐप को किसने बनाया हैं । टिक टॉक को चीन के एक शहर शंघाई में रहने वाले दो लड़कों ने बनाया था । जिनका नाम Alex Zhu और LuYu Yang हैं। अब जो लोग यह सोच रहे हैं कि टिक टॉक किस देश का है तो टिक टॉक चीन में बनाया गया है इस हिसाब से यह चीन का है। 

में आपको यह भी बता दू की जब इसका नाम टिक टॉक रखा गया था । जब यह दुनिया भर में काफी पॉपुलर हो गया था तो इसको Bytedance कंपनी ने 1 billion dollars में खरीद लिया था। Bytedance कम्पनी एक ऐप डेवलपर कम्पनी भी है जिसके कई सारे ऐप इंटरनेट की दुनिया धमाल मचा रहे हैं। अगर इस कंपनी की मार्केट वैल्यू कि बात करे तो 80 billion dollars से भी ज्यादा है। 

टिक टॉक किस देश का है

अब बहुत से लोग यह सोच रहे होंगे कि टिक टॉक का मालिक कौन है। में आपको यह बता देता हूं कि टिक टॉक को बनाया तो चीन के दो लड़कों ने था। लेकिन टिक टॉक को Bytedance कम्पनी ने खरीद लिया था तो टिक टॉक का मालिक भी Bytedance ही है। Bytedance कम्पनी को Zhang Yiming द्वारा साल 2012 में बनाया गया था। 

लेकिन टिक टॉक ऐप को अपने देश भारत में बैन कर दिया गया है । क्योंकि जानकारी के मुताबिक इस ऐप से आपके मोबाइल में डाटा प्राइवेसी का खतरा था। सुनने में ऐसा आया था कि यह आपके personal data को दूसरी कंपनियों में शेयर करती थी। जिस वजह से इस ऐप को बैन कर दिया गया है। टिक टॉक बैन होने की एक और मुख्य वजह थी कि लोग इस पर 18 प्लस के ऊपर वाले content अपलोड करने लगे थे। 

Conclusion

अब इसको प्ले स्टोर से भी हटा दिया गया है जिससे आप इसको डाउनलोड भी नहीं कर सकते हैं। में आपसे एक बात कहना चाहता हूं कि अगर आप ऐसे ऐप यूज कर रहे हैं । जिनमें आपके डाटा चोरी रहने का डर है तो आप उन ऐप को बिल्कुल भी उस ना करें । भले ही वो टिक टॉक हो या कितना भी अच्छा ऐप क्यों ना हो। 

  आशा करता हूं कि आपको यह टिक टॉक का मालिक कौन है , टिक टॉक किस देश का है वाली जानकारी अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उनका भी ज्ञान बढ़े। मिलते हैं अगली पोस्ट में कुछ नई जानकारी लेकर तब तक आप अपना ख्याल रखें। 

Leave a Comment

error: Content is protected !!